Sunday, December 13, 2015

               SOLUTION FOR WI-FI SIGNAL
आप अपने घर पर जब भी आप होते हैं तो आपका स्मार्टफोन वाई-फाई से ज़रूर कनेक्टेड होता है. अगर आप थोड़े बड़े घर में रहते हैं तो कुछ हिस्सों में कनेक्टिविटी बहुत आसानी से मिलती है और दूसरी जगह पर आपको अपने स्मार्टफोन को एक दिशा में करके रखना होता है.
वाई-फाई राउटर को घर में रखते समय कुछ छोटी बातों का ध्यान रखना होता है. ये राउटर सभी दिशा में अपने सिग्नल भेजते हैं इसलिए अगर इन्हें किसी दीवार के बहुत पास नहीं ही रखें तो बढ़िया होगा.
अगर हो सके तो वाई-फाई राउटर को घर के ऐसे हिस्से में रखें जहां से पूरे घर में उसके सिग्नल जा सकते हैं. अगर बाहर से आ रहे टेलीफोन के तार घर के किसी ऐसे हिस्से में है जहां से शायद सिग्नल सभी तरफ बंट सकता है तो वो सबसे बढ़िया होगा. अगर घर पुराना है तो शायद थोड़ी परेशानी होगी पर नए घर में ऐसा करना थोड़ा आसान होगा.

नए राउटर में कई नए फीचर शामिल किए जा रहे हैं. ऐसे अपडेट पर आप ज़रूर नज़र रखिए क्योंकि इससे आपके इंटरनेट के ब्राउज़िंग पर असर हो सकता है. अगर ये मेंटेनेंस के अपडेट हैं तो आपके राउटर के सुरक्षा के लिए भी हो सकता है.
राउटर के सिग्नल अलग-अलग रेडियो सिग्नल देते हैं. आपके स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप और दूसरी डिवाइस इन रेडियो सिग्नल से कनेक्ट कर के इंटरनेट से कनेक्ट कर पाते हैं.
अगर इसके लिए आपको अपने राउटर की सेटिंग में बदलाव करना है तो उसके पासवर्ड को बदलने को भी तैयार रहिए. सभी राउटर के पासवर्ड को आप यहां (http://routerpasswords.com) देख सकते हैं.
कभी-कभी हाई गेन ऐन्टेना लगाकर आप राउटर की क्षमता को बढ़ा भी सकते हैं. इससे आप एक दिशा में अपने सिग्नल की तेज़ी को बढ़ा सकते हैं.
Image copyrightThinkstock
अगर ऐसा करना आपके लिए आसान नहीं है तो आप वाई-फाई एक्सटेंडेर भी खरीद सकते हैं. बस उसे एक बिजली के प्लग से कनेक्ट कर दीजिए और सिग्नल के लिए ये आपके राउटर से कनेक्ट कर लेता है. उसके बाद आपको उस घर की उस जगह वाई-फाई सिग्नल मिलेंगे जहां पहले सिग्नल बहुत कमज़ोर थे.
ये सब करने के बाद अपने राउटर की सिक्योरिटी पर ज़रूर ध्यान दीजिएगा. अगर आप वाई-फाई एक्सटेंडेर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके साथ एक पासवर्ड भी ज़रूरी है. ऐसा न हो कोई अनजान आदमी आपके घर के नेटवर्क पर कनेक्ट कर ले. इसके वायरलेस नेटवर्क को पासवर्ड से सुरक्षित रखने के तरीके के बारे में आपको यहां (www.digitaltrends.com/computing/how-to-secure-a-wireless-network) जानकारी मिल सकती है.
अगर इन सभी के करने से आपके डिवाइस की कनेक्टिविटी काम नहीं कर रही है तो आपको एक नए राउटर की ज़रूरत है.

No comments:

Post a Comment